115 thoughts on “अवसादग्रस्त नारी की कहानी – परिन्दे

  1. sunita g
    sst math me 4164 ko hi posting jari ho rahe h
    baki ko roka kyo h
    kya tino result me etne hi select h
    rply me plz

  2. sunita g
    sst math me tino me slected ko hi posting di ja rahi h
    aap ka kahna h ki hindi me 2373 ka result aayega
    fir en sabhi ko posting ko nahi di ja rahi h

  3. mahendra ji i am fully agree with u……………..rahi baat prasad ke kaya ke parmukh swar ki to…….aap ye clear mano ki prasad ke kaya ka parmukh swar rahsyawaad he……..rastriya jagran nahi……..lekin……prasad ne sabse jayda natak likhe he………jinka parmukh swar rastriyajagran he…….or aapne jo exampel diye he…..12 ki kitab me rastriya jagran hi diya gaya he is aadhar par rpsc ne rastriya jagran ko sahi mana he. nishat roop se prasad ke natko ka parmukh swar rastriya jagran he or aapki batayi sabhi kavta kisi nkisi naatak se li gayi he…..kamayni prasad ka parmukh mahakaya he jis par unhe manglaprasad paritoshik mila or pant ne ise hindi ka tazmahal……or shukal ne rasyawaad ka rang biraga chitrapat kaha he………kamayni ka sarjan rasyawaad ki parthbhoomi par hua he……..kuch log kamayani ke aadhar ke aadhar par prasad ke kaya ka swar manavsanti bata rahe he……..kamayni me kavi ka antim uddesya manvta ya manavsanti ki sthapna krana jaroor he par wah prasad ke kaya ka parmukh swar nahi he……or n hi kamayni prasad ke sare sahtiya ka aadhar he……..prsad chyawaad ke parmukh kavi he or rasyawaad uska aadhar or kamayni me keval manavsanti ki jalak milti he……….iske 2 hi answer mane ja sakte hi…..12 ki book ke anusar…rastriyajagran……..shukal or nagendra aadi anya aalochko ke anusaar………………
    rahsyawaad……….ye manavsanti kaha se aa gaya pata nehi.

  4. 9th se 12th tak ke syllbus ke anusar —‘rastriya jagran’ for exa. 1.bharat kavita ‘kanan kusum’ se 2. hamara pyara bharat vars kavti 3.arun yeh madhumay des hamara kavita ‘chandragupt’ se 4.dev sena ka geet ‘skandgupt’ se syllbus ki in kavitaon ka pramukh swar ”RASTRIYA JAGRAN” hi hah, j.p chayanwad ke pratinidhi kavi the so rhsaywad ki prawarti bhi h, bt manvshanti ke swar ko pramukh swar mana jana muskil h

  5. kya baat h surendra ji aap ne sudhir ji ki baat ka javab nhi diya kahin esa to nhi h ki aap ne n.v. sarvanam pr apni bivi ke khilaf kuch jyada hi likha tha jis se naraj hokar unhone hindi pr aapko jyada shor mchane se mna krte hue dhamki di ho–‘me mayke chali j….”

  6. Pahli baat yah bharti hona hi mushkil lag rahi hai kyonki abhi jo 3rd grade ki DPC ho rahi hai usase adhiktar h.m. post bhar jayegi.
    Dusri baat yadi bharti hoti hai to 5 year ka experiance compl. hai.

  7. surendra jaat ji namste and wish u very happy new year……….aapse ek nivedan he ki please muje kisi 1 esi othantic book ka naam batayen jisme prasad ke kaya ka swar manavsanti bata rakha he…….me mera confusion door karna chahta hu………please

  8. jaisanker parsad…….
    ये पहले ब्रजभाषा की कविताएँ लिखा करते थे जिनका संग्रह ‘चित्राधार’ में हुआ है। संवत् 1970 से वे खड़ी बोली की ओर आए और ‘कानन कुसुम’, ‘महाराणा का महत्त्व’, ‘करुणालय’ और ‘प्रेमपथिक’ प्रकाशित हुए। ‘कानन कुसुम’ में तो प्राय: उसी ढंग की कविताएँ हैं जिस ढंग की द्विवेदीकाल में निकला करती थीं। ‘महाराणा का महत्त्व’ और ‘प्रेमपथिक’ (सं. 1970) अतुकांत रचनाएँ हैं जिसका मार्ग पं. श्रीधर पाठक पहले दिखा चुके थे।
    प्रसाद जी की पहली विशिष्ट रचना ‘आँसू’ (संवत् 1988) है। आँसू वास्तव में तो हैं शृंगारी विप्रलंभ के, जिनमें अतीत संयोगसुख की खिन्न स्मृतियाँ रह-रहकर झलक मारती हैं; पर जहाँ प्रेमी की मादकता की बेसुधी में प्रियतम नीचे से ऊपर आते और संज्ञा की दशा में चले जाते हैं, जहाँ हृदय की तरंगें ‘उस अनंत कोने’ को नहलाने चलती है, वहाँ वे आँसू उस ‘अज्ञात प्रियतम’ के लिए बहते जान पड़ते हैं। ‘आँसू’ के बाद दूसरी रचना ‘लहर’ है, जो कई प्रकार की कविताओं का संग्रह है। ‘लहर’ से कवि का अभिप्राय उस आनंद की लहर से है जो मनुष्य के मानस से उठा करती है और उसके जीवन को सरस करती रहती है।
    किसी एक विशाल भावना को रूप देने की ओर भी अंत में प्रसाद जी ने ध्यान दिया, जिसका परिणाम है- ‘कामायनी’। इसमें उन्होंने अपने प्रिय ‘आनंद’ की प्रतिष्ठा दार्शनिकता के ऊपरी आभास के साथ कल्पना की मधुमती बनकर भूमिका बनाकर दी है। यह आनंदवाद वल्लभाचार्य के ‘काय’ या आनंद के ढंग का न होकर, तंत्रियों और योगियों की अंतर्भूमि पद्धति पर है। प्राचीन जलप्लावन के उपरांत मनु द्वारा मानवी सृष्टि के पुनर्विधान का आख्यान लेकर इस प्रबंध काव्य की रचना हुई है। काव्य का आधार है मनु का पहले श्रद्धा को फिर इड़ा को पत्नी रूप में ग्रहण करना तथा इड़ा को बंदिनी या सर्वथा अधीन बनाने का प्रयत्न करने पर देवताओं का उन पर कोप करना ‘रूपक’ की भावना के अनुसार श्रद्धा विश्वास समन्वित रागात्मिका वृत्ति है और इड़ा व्यवसायात्मिका बुध्दि। कवि ने श्रध्दा को मृदुता, प्रेम और करुणा का प्रवर्तन करने वाली और सच्चे आनंद तक पहुँचाने वाली चित्रित किया है। इड़ा या बुध्दि अनेक प्रकार के वर्गीकरण और व्यवस्थाओं में प्रवृत्त करती हुई कर्मों में उलझाने वाली चित्रित की गई है।

    स्रोत : आचार्य रामचंद्र शुक्ल; हिन्दी साहित्य का इतिहास; नागरीप्रचारिणी सभा, काशी; संस्करण संवत् 2035; पृष्ठ- 459-464……………

    mere wichar se ye sari baaten rahayawad ki or isaara karti he n ki manavsanti ki or

  9. Happy new year every bloggers , specialy to sunita for their efforts. Aaj committee ban sakti h ya nhi, harikishan g plz guide to all bloggers, everbody is waitin n watching……

  10. sunita g
    APP exam.me esa hua h kya?
    usme merit vahi rakhi bta rahe h
    or usme 78 new selt h
    enki site bathai h

  11. New result me obc ko 54 seats extra mil jayegi jin par pahle exman walo ka ho rakha tha.
    Isliye cutoff 1-1.5 marks kam badhegi obc ki. For example:-
    Yadi general ki 380 jati hai to obc ki 371.5 se uper nahi jayegi.

  12. M.S.Godara sir rpsc keval 2373 seats ke liye revised result nikalegi.
    Revised result aate hi purana result nirast mana jayega.
    Aap jo condition bata rahe hai yah tab lagu hoti hai jab additional result nikala jata hai.

  13. sunita g
    waiting all categrary me merit se 8-10 no. niche h
    sabhi me 1100 waiting h
    agar merit change nahi karte h to kya ye sabhi aa jate h
    mere kyal se 50%ke no. to kam honge
    50% ke no. gatate h ya bahut kam bath rahe h
    50%yani 500 andar ate h
    300 site lagbhag rpsc ke pas waiting khali h
    200-250 site bathane se kam ho sakata h
    sunita apko kya lagta h
    rply plz

  14. Jyada disputed questions keval 5 hi hai-
    Daalton vidhi
    Akshar chakra vidhi
    Awabodh vidhi
    Jaha lakshmi quaid hai
    Rastriya jagran
    Mere vichar se inke alawa kisi bhi question ko nahi chheda jayega.

  15. sunitaji mene hindi me 133 attempt kiye jisme se 101 right or 29 wrong hai 2 qu.delit hone se kitne no. banenge. pahale mere 166 no. aye. gk me 161.78 hai. any chance ? plz tell me.

  16. sabhi kitabo me jo example nischyawachak sarwnam ki liye diye gaye he wo hi sarwnamik wesesan ke liye diye gaye he……..inme anter yehi he or jo ki manya or sahi he ki jo sarwnaam sangya se pale aata he wo sarwnaam n rahkar sarwnaamik wesesan ho jata he.

  17. …sunita ji aapne jo waqya likha heusme jo sambadh wachak he or wahi sarwnaik wesesan he………….is waqya me koi bhi nichyawachak nahi he …….surendre ji ne jo ex. diye he wo sarwnamik wisesan ke he n ki nischyawachaink sarwanam ke………sambadh wachak sarwnam wah hota he ki jin sarwnam sabdo se kisi dusre wakya ya sabad se sambandh parkat kare………….ye sirf jo ……..so …….inke karkeey roop hote he………jo……..jis……….jin……………so……….tis……………tin………..tis or tin ke udharan purani hindi me milte he
    1 jin khoja tin paiya ghare pani peth
    jis se jiska jisko jise jisse jiske dwara jiske liye aadi roop bante he
    2 jiski lathi uski bhess
    3 jo jagega so pawega jo sowega so khowega.

    wesesan……..jo sangya ya sarwnaam ki wesesta ya heenta balta he

    sarwnaick wesesan……….jab kisi sarwnaam ka molik ya yogik roop kisi sangya se phje aakler uska chatre seemit kar de……..tab wah sarwnaam n rahkar sarwnamik wesesan ho jata he……

    yah gay he

    wah pustak he wah aadmi bada mehnati he

    ye itne peecheede he ki kitabo me bhi inki galat paribhasa di gayi he……….isliye muje dar he ki rpsc namak mahan sansthan inko delet kar sakta he.

  18. एक बात समझ से परे है;-
    यह पुस्तक है।
    इसमें ” यह ” निश्चयवाचक सर्वनाम है जबकी
    यह पुस्तक वही है
    इसमें ” वही ” निश्चयवाचक सर्वनाम है।

    दूसरी बात;-
    “यह” यहाँ पर निश्चयवाचक सर्वनाम से ज्यादा सार्वनामिक विशेषण का कार्य करता है तो फिर “वही” निश्चयवाचक सर्वनाम से ज्यादा संबंधवाचक सर्वनाम या फिर निपात का कार्य क्यों नही करता?
    उदाहरण के लिए
    जो कर्म करता है वही फल पाता है।
    इसमें “वही” क्या है?
    (अ) निश्चयवाचक सर्वनाम
    (ब) संबंधवाचक सर्वनाम
    (स) निपात
    (द) इनमें से कोई नही

Leave a comment